कोविड वैक्सीन पंजीकरण cowin.gov.in - कोरोना वायरस वैक्सीन के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करें

कोविड वैक्सीन पंजीकरण करें - कोरोना वायरस की वैक्सीन के लिए Cowin.gov.in पोर्टल पर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन आवेदन करें - Fill Covid Vaccine Registration Online Form: यहाँ आप करोना वायरस की वैक्सीन के पंजीकरण सम्बंधित जानकारी हिंदी में देख सकते हैं और वैक्सीन के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन भी कर सकते हैं | यदि आप Covid-19 वायरस के बारे में जानते हैं और इसकी वैक्सीन प्राप्त करना चाहते हैं | कोविड की वैक्सीन के लिए पंजीकरण करना चाहते हैं, तो आप सही जगह पर आए हैं। यहां आपको कोविड-19 पंजीकरण के संबंध में सभी जानकारी मिल जाएगी और आप अपना और अपनी फॅमिली का कोरोना वैक्सीन का रजिस्ट्रेशन कर सकेंगे । कोविड -19 महामारी ने भारत और दुनिया में बड़ी संख्या में जान माल की हानि पहुंचाई हैं। भारत में 18-45 वर्ष आयु वर्ग के लिए कोरोना टीकाकरण 01 मई 2021 से शुरू हो चूका है। इस आयु वर्ग के नागरिको को कोरोना वैक्सीन रजिस्ट्रेशन की आधिकारिक वेबसाइट cowin.gov.in पर ऑनलाइन मोड के माध्यम से वैक्सीन के लिए खुद को पंजीकृत करना होगा। यदि आप कोरोनावायरस वैक्सीन पंजीकरण के लिए आवेदन करना चाहते हैं, तो आप नीचे दिए गए लिंक का अनुसरण करके ऐसा कर सकते हैं।

कोविड वैक्सीन रजिस्ट्रेशन - कोरोना वायरस की वैक्सीन लगवाने के लिए ऑनलाइन पंजीकरण लिंक  - Cowin पोर्टल पर ऑनलाइन Covid-19 टीकाकरण के लिए अपॉइंटमेंट शेडयूल करें 

कोरोनावायरस वैक्सीन पंजीकरण के लिए भारत की आधिकारिक वेबसाइट https://www.cowin.gov.in है। भारत सरकार ने कोरोना वैक्सीन पंजीकरण के लिए यह आधिकारिक वेबसाइट लॉन्च की है। वैक्सीन के लिए खुद को रजिस्टर करने के लिए उम्मीदवार को-विन वेबसाइट cowin.gov.in पर लॉग इन कर सकते हैं। साथ ही आरोग्य सेतु एप के जरिए भी रजिस्ट्रेशन किया जा सकता है। 01 मई 2021 से, 18+ आयु वर्ग के सभी नागरिक CoWin वेबसाइट पर कोरोनावायरस टीकाकरण के लिए पंजीकरण कर सकते हैं। वे नागरिक जिनकी आयु 45 वर्ष या उससे अधिक है, वे ऑनलाइन अप्वाइंटमेंट शेड्यूल कर सकते हैं या टीकाकरण केंद्र पर टीकाकरण के लिए वॉक-इन कर सकते हैं। हालांकि, 18-45 वर्ष के बीच के आयु वर्ग के लोगों को टीकाकरण केंद्र में जाने से पहले अनिवार्य रूप से Covid-19 टीकाकरण वेबसाइट cowin.gov.in पर अपना पंजीकरण कराना होगा और अपॉइंटमेंट शेड्यूल करना होगा।

कोरोनावायरस टीकाकरण के लिए cowin.gov.in पर पंजीकरण फॉर्म कैसे भरें?

नीचे दिए गए लिंक के माध्यम से आधिकारिक वेबसाइट https://www.cowin.gov.in पर जाएं और साइट के शीर्ष पर दिए गए "रजिस्टर/लॉगिन फॉर वैक्सीनेशन" लिंक पर क्लिक करें। फिर अगले पेज पर अपना मोबाइल नंबर दर्ज करें और उस नंबर पर ओटीपी प्राप्त करने के लिए ओटीपी बटन पर क्लिक करें।
Co-Win वेबसाइट इस मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी भेजेगी और ओटीपी प्राप्त करने के बाद, उम्मीदवार को दिए गए क्षेत्र में उसे दर्ज करना होगा। फिर अगले पृष्ठ पर, नागरिक को मेनू से फोटो आईडी का चयन करना होगा जिसके लिए वे विवरण देना चाहते हैं। फिर उन्हें अपना नाम, फोटो आईडी नंबर (आधार नंबर, पैन नंबर, ड्राइविंग लाइसेंस नंबर आदि) दर्ज करना होगा, लिंग का चयन करना होगा और YYYY प्रारूप में जन्म का वर्ष दर्ज करना होगा। इसके बाद Add Member लिंक पर क्लिक करना होगा । इसके बाद, आपको अपने मोबाइल पर कोविड टीकाकरण के सफल पंजीकरण का एक संदेश प्राप्त होगा।
वेबसाइट cowin.gov.in आपको आपका रिफरेन्स नंबर व अन्य विवरण दिखाएगी और आपसे सदस्यों (यदि कोई हो) को जोड़ने के लिए कहा जाएगा। एक नागरिक टीकाकरण के लिए अधिकतम 4 सदस्यों को जोड़ सकता है। यदि आप सदस्यों को जोड़ना चाहते हैं, तो "सदस्य जोड़ें" लिंक पर क्लिक करें और सदस्यों का विवरण दर्ज करें। सदस्यों को जोड़ने के बाद, उम्मीदवार को वैक्सीन के लिए अपॉइंटमेंट बुक करना होगा। इसलिए उन्हें डोज 1 पंजीकरण के लिए शेड्यूल लिंक पर क्लिक करना होगा। शेड्यूल बटन पर क्लिक करने के बाद आपको अपने निकटतम टीकाकरण केंद्र स्थान के लिए दो विकल्प दिए जाएंगे।
1. पिन द्वारा खोजें
2. जिले द्वारा खोजें
आप अपनी पसंद के किसी भी लिंक पर क्लिक कर अपना पिन या जिला दर्ज कर सकते हैं। इन विवरणों को दर्ज करने के बाद, आपको टीकाकरण केंद्रों की सूची दिखाई जाएगी। अपॉइंटमेंट शेड्यूल करने के लिए आपको वहां स्लॉट बुक करना होगा। अपॉइंटमेंट स्लॉट की सफल बुकिंग के बाद, आपको अपॉइंटमेंट स्लिप डाउनलोड करनी होगी और कोविड टीकाकरण के लिए साइट पर उल्लिखित तिथि और समय पर टीकाकरण केंद्र पर जाना होगा।

कोविड वैक्सीन पंजीकरण अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न:

कोरोनावायरस टीकाकरण के लिए कौन पंजीकरण कर सकता है?
भारत का कोई भी नागरिक, जिसकी आयु 18 वर्ष से अधिक है, कोविड-19 टीकाकरण के लिए पंजीकरण करा सकता है।

भारत में कोविड-19 टीकाकरण पंजीकरण के लिए आधिकारिक वेबसाइट क्या है?
कोविड वैक्सीन पंजीकरण की आधिकारिक वेबसाइट cowin.gov.in है।

क्या कोविड-19 टीकाकरण के लिए पंजीकरण अनिवार्य है?
18-45 वर्ष की आयु के बीच के उम्मीदवारों के लिए पंजीकरण अनिवार्य है। जिनकी आयु 45 वर्ष या उससे अधिक है, वे या तो अपना पंजीकरण करा सकते हैं या टीकाकरण केंद्र में वाक-इन कर सकते हैं। आम तौर पर, सभी नागरिकों को cowin .gov पर ऑनलाइन पंजीकरण करने की सलाह दी जाती है। केंद्रों पर भीड़-भाड़ से बचने के लिए पहले से ही पोर्टल पर टीकाकरण कराएं।

कोरोनावायरस वैक्सीन ऑनलाइन पंजीकरण के लिए आवश्यक दस्तावेज क्या हैं?
उम्मीदवार कोविड-19 वैक्सीन के ऑनलाइन पंजीकरण के लिए निम्नलिखित में से कोई एक दस्तावेज उपलब्ध करा सकते हैं।
  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • ड्राइविंग लाइसेंस
  • डी पासपोर्ट
  • पेंशन पासबुक
  • एफ एनपीआर स्मार्ट कार्ड
  • जी मतदाता पहचान पत्र (ईपीआईसी)

क्या आधार कार्ड के बिना रजिस्ट्रेशन किया जा सकता है?
हाँ, उपरोक्त दस्तावेजों में से किसी एक के साथ cowin.gov.in वेबसाइट पर पंजीकरण किया जा सकता है।

एक मोबाइल नंबर के साथ Co-Win पोर्टल cowin.gov.in के माध्यम से कितने लोग कोरोनावायरस टीकाकरण के लिए पंजीकरण कर सकते हैं?
एक मोबाइल नंबर पर अधिकतम 4 सदस्य टीकाकरण के लिए पंजीकरण करा सकते हैं।

क्या कोविड-19 वैक्सीन पंजीकरण के लिए कोई शुल्क है?
नहीं, वर्तमान में कोरोना वैक्सीन ऑनलाइन पंजीकरण के लिए कोई शुल्क नहीं है।

कोरोनावायरस टीका पंजीकरण फॉर्म में कौन कौन से विवरण देने होंगे ?
उम्मीदवार को सबसे पहले अपना मोबाइल नंबर देना होगा और इस नंबर पर भेजे गए ओटीपी को दर्ज करना होगा। ओटीपी दर्ज करने के बाद, उम्मीदवार को अपना नाम, फोटो आईडी नंबर, जन्म तिथि और लिंग का चयन करना होगा।

कौन से टीके उपलब्ध हैं?
भारत में निम्नलिखित 3 टीके उपलब्ध हैं।
1. कोवैक्सिन
2. कोविशील्ड
3. स्पुतनिक वी
हालांकि यह केंद्र पर निर्भर करता है कि उनके पास कौन सा वैक्सीन स्टॉक है। इस बारे में अधिक जानकारी Cowin.gov.in वेबसाइट से देखी जा सकती है।

क्या मैं टीकाकरण केंद्र में दी जा रही वैक्सीन का नाम जान सकता हूँ?
हां, Cowin वेबसाइट cowin.gov.in टीकाकरण केंद्र के नाम के साथ ठीके के नाम दिखाएगी जो पंजीकरण के समय निजी अस्पतालों के मामले में प्रशासित किया जाएगा। हालांकि, सरकारी अस्पताल वैक्सीन का नाम नहीं दिखा सकते हैं।

क्या मैं टीकाकरण के लिए अपॉइंटमेंट रद्द कर सकता हूँ?
हां, आप किसी भी समय अपॉइंटमेंट को रद्द या फिर से शेड्यूल कर सकते हैं।

क्या मुझे नियुक्ति या पंजीकरण के बिना टीकाकरण मिल सकता है?
वे नागरिक जिनकी आयु 45 वर्ष या उससे अधिक है, वे ऑनलाइन अप्वाइंटमेंट शेड्यूल कर सकते हैं या टीकाकरण केंद्रों में जा सकते हैं। 18-44 वर्ष के नागरिक अनिवार्य रूप से cowin.gov.in पर अपना पंजीकरण कराएं और टीकाकरण से पहले ऑनलाइन अप्वाइंटमेंट शेड्यूल करें।

क्या टीकाकरण की दूसरी खुराक जरूरी है?
हाँ, यह अनुशंसा की जाती है कि टीकाकरण के पूर्ण लाभ के लिए टीके की दोनों खुराक ली जानी चाहिए। इस बात पर विशेष ध्यान दिया जाना चाहिए कि दोनों खुराक एक ही प्रकार के टीके की होनी चाहिए।

टीकाकरण की दूसरी खुराक कब लेनी चाहिए?
Covaxin: COVAXIN की दूसरी खुराक पहली खुराक लगने की तिथि से 4 से 6 सप्ताह के अंतराल में दी जानी चाहिए।
कोविशील्ड: अनुशंसित अंतराल 4 से 8 सप्ताह है जबकि 6 से 8 सप्ताह का अंतराल बेहतर सुरक्षा प्रदान करता है। उम्मीदवार अपनी सुविधा के अनुसार दूसरी खुराक के टीकाकरण की तिथि चुन सकते हैं। आपको दूसरी खुराक कोविड टीकाकरण के लिए भी अपॉइंटमेंट लेना होगा।

क्या ऑनलाइन पंजीकरण से संबंधित कुछ समस्याओं के लिए कोई संपर्क नंबर है?
नागरिक राष्ट्रीय हेल्पलाइन '1075' पर कॉल कर सकते हैं ताकि COVID-19 टीकाकरण की जानकारी और मार्गदर्शन और को-विन सॉफ्टवेयर से संबंधित प्रश्न पूछे जा सकें। अधिक विवरण COWIN पोर्टल cowin.gov.in पर देखे जा सकते हैं।

कोरोनावायरस टीका पंजीकरण से संबंधित महत्वपूर्ण लिंक:

कोविड -19 वैक्सीन ऑनलाइन पंजीकरण: यहाँ क्लिक करें
आधिकारिक वेबसाइट: www.cowin.gov.in/home